वैष्णों देवी उमेश अग्रवाल

गुरुग्रामवासियों के लिए जारी रहेगा तीर्थयात्राओं का सिलसिला : उमेश अग्रवाल

एनसीआर गुरुग्राम

-माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के निर्विघ्न समापन पर विधायक उमेश अग्रवाल ने गुरुग्रामवासियों का जताया आभार। धार्मिक संगठन बनाकर 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम की यात्रा कराने की भी जताई इच्छा 

गुरुग्राम। एक माह से ज्यादा समय तक चली गुरुग्राम से माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के निर्विघ्न समापन पर विधायक उमेश अग्रवाल ने गुरुग्रामवासियों सहित प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से इसमें भाग लेने वालों के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि गुरुग्रामवासियों के लिए धार्मिक यात्राओं का सिलसिला कभी खत्म होने वाला नहीं है। एक संगठन के माध्यम से व्यक्ति और समाज में धर्म व मानवता के फैलाव का उनका प्रयास जारी रहेगा। वैष्णों देवी के इस ऐतिहासिक व अत्यंत सफल यात्रा के संपन्न होने पर परिवार सहित वैष्णों देवी का आशीर्वाद लेने और सायंकालीन आरती में शामिल होने के बाद बृहस्पतिवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में उमेश अग्रवाल ने तीर्थयात्रा के महत्वपूर्ण तथ्यों से पत्रकारों को अवगत कराया।

पत्रकारों से मुखातिब विधायक उमेश अग्रवाल ने खासकर 31 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों को विशेष रूप से धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने बच्चों-परिजनों समेत यात्रा पर जाकर इसे सफल बनाने में अपना बड़ा योगदान दिया। उन्होंने कहा कि जाति-धर्म का बंधन तोड़ और गरीब-अमीर का भेद भुलाकर, दिव्यांग व मानसिक रूप से अक्षम बच्चों समेत सभी वर्ग-समुदाय के लोगों को माता वैष्णों देवी के यात्रा कराने में सहयोगी बनने पर मैं हृदय से प्रसन्नता और संतोष का अनुभव कर रहा हूं। 31 मई से लेकर प्रत्येक सम तिथियों पर 17 जत्थों में 651 बसों में सवार होकर तीर्थयात्री कटरा पहुंचे जहां उनके ठहरने, भोजन और पूजा-पाठ आदि की व्यवस्था की गई थी। 31 मई से पहले तैयारियों के संदर्भ में यात्रियों से भरी 20 बसें भी माता वैष्णों देवी यात्रा पर रवाना हुईं थीं।

उन्होंने कहा कि यात्रा की विशालता और सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक माह में यात्री बसों ने करीब 9 लाख किलोमीटर की दूरी तय की लेकिन कहीं कोई छोटी भी दुर्घटना नहीं हुई। इसके पीछे व्यापक तौर पर यात्रा का प्रबंधन और व्यवस्था में लगे सैकड़ों कार्यकर्ता की मेहनत है। उन्होंने कहा, हजारों की तादाद में गुरुग्राम के तीर्थयात्रियों ने भी संपूर्ण यात्रा के दौरान बेहद सभ्यता-सौम्यता और अनुशासन का परिचय दिया। कटरा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान वहां के स्थानीय निवासियों, व्यवसायियों आदि ने भी गुरुग्रामवासियों के आचार-व्यवहार की प्रशंसा की।  

विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल, कैबिनेट मंत्री रामविलास शर्मा, राव नरवीर सिंह, हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ. अनिल जैन की पत्नी वंदना जैन, पूर्व सांसद सुधा यादव, गुरुग्राम की महापौर मधु आजाद, एमडीएच मसाले के चेयरमैन वयोवृद्ध उद्योगपति धर्मपाल महाशय, न्यूजीलैंड में भाजपा चैप्टर के उपाध्यक्ष देव भारद्वाज, महाकाल आश्रम भोड़ाकलां के अधिष्ठाता स्वामी ज्योतिगिरीजी महाराज, महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव सहित कई संत-महात्मा, भाजपा के विभिन्न पदाधिकारी और जिले के मंडलायुक्त, उपायुक्त, पुलिस आयुक्त सहित कई अन्य अधिकारियों ने यात्री जत्थों की रवानगी की।

विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि वैष्णों देवी यात्रा का कार्यक्रम प्रयागराज कुंभ स्नान व अन्य धार्मिक कार्यक्रमों की पृष्ठभूमि में गुरुग्राम की जनता की इच्छा के बाद शुरू हुआ। बड़ी संख्या में वे लोग भी इस यात्रा के हिस्सा बने जिन्होंने पहली बार वैष्णों देवी की यात्रा की और जो किसी कारणवश चाहते हुए भी यात्रा पर नहीं जा सके थे। एक मुस्लिम दंपत्ति भी यात्रा पर गए।

यात्रा को लेकर की जा रही राजनीति संबंधी मीडियाकर्मियों के सवालों के जवाब में उमेश अग्रवाल ने कहा कि राजनीति में आलोचनाओं से बचना संभव नहीं है। धार्मिक यात्रा के संबंध में ऐसी सोच पर बस जाकि रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी ही काफी है। उन्होंने कहा राजनीति में जनहित में किए गए अपने कार्यों के बदले जनता के समर्थन की उम्मीद करना गलत नहीं है।

इस दौरान उन्होंने विधानसभा चुनाव के बाद धार्मिक यात्रा के संदर्भ में एक संगठन बनाने की बात कही जिसके माध्यम से 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम की यात्रा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए निशुल्क पंजीकरण होगा। इस पंजीकरण का भविष्य में आयोजित होने वाली धार्मिक यात्राओं के लिए भी उपयोग किया जाएगा ताकि बार-बार पंजीकरण करने से छुटकारा मिल सके। पंजीकृत सदस्यों को यात्रा में प्राथमिकता दी जाएगी जबकि गैरपंजीकृत व्यक्ति को स्थान खाली रहने पर ही यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उनके साथ जिला भाजपा उपाध्यक्ष व शीतला माता श्राइन बोर्ड के सदस्य हंसराज कसाना, ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य रमेश कालड़ा, पार्षद योगेंद्र सारवान, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष सुंदरी खत्री, सचिव रितु माहेश्वरी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.