मुसलिम दंपति भी पहुंचा माता वैष्णों देवी के दर्शन करने

मुसलिम दंपति वैष्णों देवी के दर्शन करने पंहुचा

एनसीआर गुरुग्राम
गुरुग्राम। इसे सुव्यवस्थित यात्रा प्रबंध और माता वैष्णों देवी में अगाध श्रद्धा ही माना जाएगा कि विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से 30 जून तक की माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा में हिंदू धर्म के अमीर-गरीब और बिना जात-पात के भेदभाव के श्रद्धालु तो शामिल हुए ही एक मुसलिम दंपति सहित इस्लाम धर्म को मानने वाले तीन लोग भी शामिल रहे। माता वैष्णों दर्शन यात्रा में शामिल रही मुसलिम महिला का कहना है था कि उसे जितना अपने धर्म में विश्वास है उतनी श्रद्धा उसे हिंदू धर्म में भी है। उन्होंने कहा की यह उनकी पहली हिंदू धार्मिक यात्रा नही है। वह अपनी मुंह बोली हिंदू बहन के परिवार के साथ खाटु श्याम की भी यात्रा कर चुकी है और उसे पूजा अर्चना करने में भी कोई परहेज नहीं है।
इनके अलावा वैष्णों देवी यात्रा पर जाने वाले लोग विधायक उमेश अग्रवाल द्वारा किये गये यात्रा प्रबंधों और श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की चर्चा और प्रशंसा करते थक नहीं रहे हैं।
फरीदाबाद की मानव रचना यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी के छात्र, शिवाजी नगर निवासी तेजस्वी डुडेजा और उनकी  माता जी श्रीमती वीना डुडेजा कहते हैं कि माता वैष्णों देवी यात्रा के लिए विधायक उमेश अग्रवाल ने जो सुविधाएं उपलब्ध कराई उसे वे जीवनभर नहीं भूल पाएंगे। कटरा के त्रिकुटा भवन में उनके विश्राम की व्यवस्था थी। वहां विघायक के बड़े भाई राकेश अग्रवाल के नेतृत्व में डेढ सौ कार्यकर्ताओं की टीम जिस समर्पित भाव से श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध करा रहे थे उसकी जितनी प्रशंसा की जाए व कम है।
मियांवाली काॅलोनी के जुगल किशोर गुप्ता, आचार्यपुरी के संजय वर्मा, रिटायर्ड काॅलेज प्रिंसिपल डा0 इन्दू जैन व राजीव नगर के आर पी सिंह चैहान का कहना है कि यह धार्मिक यात्रा पूरे जीवन भर एक यादगार के रूप में उनके दिल और दिमाग में बसी रहेगी।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि श्रद्धालुओं की बसों को झंडी दिखाकर रवाना करने पहुंचे गणमान्य अतिथियों जिनमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रभारी डा0 अनिल जैन की धर्मपत्नी श्रीमती वंदना जैन, शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा, मंडल आयुक्त श्री अशोक सांगवान, पुलिस आयुक्त श्री मोहम्मद अकील, निगम आयुक्त श्री विनय सिंह, डिप्टी कमीश्नर श्री अमित खत्री, भारतीय जनता पार्टी के न्यूजीलैंड चैप्टर के वाहक प्रेजीडेंट श्री देव भरद्वाज, भोड़ाकला महाकाल आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी ज्योतिगिरी जी महाराज, संस्कृत महाविधालय पटौदी के अधिष्ठाता स्वामी धर्मदेव जी महाराज, मसाला कंपनी एमडीएच के चेयरमैन महाशय धर्मपाल व पूर्व सांसद डा0 सुधा यादव सहित सभी ने माता वैष्णों देवी यात्रा के प्रबंध और की गई व्यवस्थाओं से अभिभूत हो कहा कि इतनी बड़ी और व्यापक धार्मिक यात्रा उन्होंने न देखी और न ही सुनी।
जून महीने में प्रत्येक दूसरे दिन 35 से 45 बसों के काफिले को रवाना करने आये इन अनिथियों की ग्रेट जाॅब और बहुत बड़ी धार्मिक यात्रा जैसी टिप्पणियां यह स्पष्ट करने वाली रही कि एसी यात्राएं उन्होंने पहले कभी नहीं देखी।
बहरहाल विधायक उमेश अग्रवाल केवल इतना ही कहते है कि माता वैष्णों देवी ने उन्हें यात्रा आयोजन और श्रद्धालुओं ने जो आशीर्वाद दिया है यह उनके लिए सौभाग्य की बात है।
शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.