katra vaishno devi yatra

माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा व्यवस्था और कन्या व ब्राहम्ण पूजन से अभिभूत हैं श्रद्धालु

एनसीआर गुरुग्राम

गुरुग्राम। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में गुरुग्राम से चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 के तहत सात जून की सुबह तक पांच हजार से अधिक श्रद्धालु माता के दर्शन कर लौट चुके हैं जबकि दो हजार से अधिक तीर्थयात्री कटरा से भवन के रास्ते में हैं। शनिवार को करीब दो हजार तीर्थयात्री माता वैष्णों देवी के लिए रवाना होंगे।

माता वैष्णों देवी के दर्शन कर गुरुग्राम लौटे श्रद्धालु विधायक उमेश अग्रवाल द्वारा बसों की व्यवस्था से लेकर कटरा में ठहरने और भोजन की व्यवस्था के साथ वहां विधायक परिवार के सदस्यों द्वारा की जा रही कन्या एवं ब्राह्मण पूजन के बाद दी जा रही दक्षिणा से खासे अभिभूत हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि ऐसी तार्थयात्रा के बारे में न तो उन्होंने पहले कभी सुना और न ही देखा था। गुरुग्राम लौटे तीर्थयात्रियों का कहना है कि कई सुविधाओं के साथ एक साथ दो हजार श्रद्धालुओं की यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करना बड़ा काम है।

रोशनपुरा से अपने तीन सदस्यीय परिवार के साथ वैष्णों माता के दर्शन कर लौटीं सविता आर्य का कहना है कि विधायक उमेश अग्रवाल की ओर से माता के दर्शन के लिए टू-बाई-टू एसी बसों के अलावा कटरा में होटलों में ठहरने और भोजन आदि की इतनी अच्छी व्यवस्था रही, जिसकी कल्पना उन्होंने नहीं की थी। उन्होंने बताया, इससे पहले विधायक उमेश अग्रवाल द्वारा गुरुग्राम से प्रयागराज कुंभ स्नान की यात्रा व वहां ठहरने, भोजन आदि की भी अच्छी व्यवस्था की गई थी। सविता के अनुसार, एक-एक ब्राह्मण व कन्या का पूजन कर उन्हें दक्षिणा देने की व्यवस्था से सभी श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हैं। बिना प्याज-लहसुन के सात्विक भोजन के इंतजाम के साथ-साथ कमरों में बढ़िया बिस्तर-चादर व बाथरूम की साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था थी। कटरा से गुरुग्राम के लिए रवाना होते समय सभी यात्रियों को प्रसाद, रूद्राक्ष की माला, माता वैष्णों देवी की तस्वीर व रास्ते के लिए पानी व भोजन के पैकेट भी विधायक उमेश अग्रवाल के परिवार की तरफ से दी जी रही है। कटरा में पूरी व्यवस्था की निगरानी, ब्राह्मण व कन्या पूजन, प्रसाद वितरण, भोजन व ठहरने आदि की सभी व्यवस्थाएं विधायक के बड़े भाई राकेश अग्रवाल व परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा की जा रही है।

शुक्रवार को ही माता वैष्णों देवी के दर्शन कर गुरुग्राम लौटे सुखराली गांव के महेंद्र मिस्त्री वैष्णों माता दर्शन यात्रा से काफी आनंदित व उत्साहित हैं। वे फरवरी में भी विधायक उमेश अग्रवाल द्वारा आयोजित की गई आठ हजार लोगों की प्रयागराज कुंभ स्नान यात्रा में शामिल थे। उन्होंने कहा, दोनों धार्मिक यात्राओं का सुखद अनुभव उन्हें जीवन भर याद रहेगा। महेंद्र मिस्त्री का कहना है कि वे इसी यात्रा के दौरान एकबार फिर माता के दर्शन करने जाने को उत्सुक हैं।

ज्योति पार्क की कमला कुमारी, बलदेव नगर के संजय कुमार व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती पूनम सहित उनके साथ वैष्णों माता के दर्शन कर लौटे कई अन्य श्रद्धालुओं ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि विधायक उमेश अग्रवाल ने वैष्णों देवी माता के दर्शन कराकर जो पुण्य का काम किया है, माता रानी इसका प्रतिफल उन्हें अवश्य देगी। उनका कहना है कि इस यात्रा में ऐसे बहुत से लोग शामिल रहे, जिनके लिए अपने बूते माता का दर्शन करना कठिन था। ऐसे लोगों को माता वाष्णों देवी का दर्शन कराने का मौका प्रदान कर विधायक उमेश अग्रवाल ने बड़ा पुण्य का काम किया है। उनके इस धार्मिक आयोजन को लोग भुला नहीं पाएंगे और यह तीर्थयात्रा यादगार रहेगी।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *