प्रातःकाल घास पे चलने के फायदे

प्रातःकाल घास पे चलने के फायदे

हेल्थ

गुरुग्राम, गुडगाँव टाइम्स स्पेशल। यह बात तो हम सब में से अधिकतर लोग जानते ही होंगे की सुबह की सैर हमारे शरीर के लिए कितनी आवश्यक होती है तथा वह हमारे शरीर को मानसिक तथा शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रखती है परन्तु आप में से कितने लोग प्रातःकाल घास पे चलने के फायदे जानते है।


आइये जानिए प्रातःकाल घास पे चलने के फायदे

  1. तनाव होता है कम
    आप जितनी देर और जितना अधिक हरियाली के बीच रहेंगे, उतने ही स्वस्थ और तनावरहित रहेंगे। हरियाली का प्रभाव हमें सुरक्षा का एहसास दिलाता है, जो धीरे-धीरे मांसपेशियों का खिंचाव कम करता है और तनावरहित बनाता है। ग्रीन थेरेपी से मस्तिष्क की शक्ति भी बढ़ती है।
  2. मधुमेह में उपयोगी
    मधुमेह रोगियों के लिए हरियाली के बीच बैठना, टहलना और उसे देखना बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे लोगों में कोई भी घाव आसानी से नहीं भरता, परंतु मधुमेह रोगी यदि हरियाली के बीच रह कर नियमित गहरी सांस लेते हुए टहले तो शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति होने से समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  3.  छींक, एलर्जी का इलाज
    ग्रीन थेरेपी का मुख्य अंग है हरी-भरी घास पर नंगे पैर चलना या बैठना। सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलना बहुत बेहतर माना जाता है। जो पांवों के नीचे की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क तक राहत पहुंचाता है।
  4.  आंखों की रोशनी तेज होती है
    सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलने से आंखों की रोशनी भी तेज होती हैं। जो लोग चश्मा लगाते है कुछ दिन नंगे पैर हरी घास पर चलने से उनका चश्मा उतर जाता है या चश्मे का नंबर कम हो जाता है। ये भी ग्रीन थेरेपी का चमत्कार है।यह भी पढ़ें- जानिए लहसुन खाने के पांच बड़े फायदे  

 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *