लहसुन खाने के पांच बड़े फायदे

लहसुन खाने के पांच बड़े फायदे

हेल्थ

गुरुग्राम: आयुर्वेद में लहसुन के काफी फायदे बताए गए हैं। कोई लहसुन का प्रयोग कच्‍चा करता है तो कोई इसे सब्‍जी या चटनी में लेता है। लेकिन कम ही लेाग जानते हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर एवं भिगोकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है। आइये जानिए लहसुन खाने के पांच बड़े फायदे ।

लहसुन खाने के पांच बड़े फायदे है –

    1. दांत दर्द में कारगर 
      भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर लहसुन को पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगा। लहसुन के एंटी – बैक्‍टीरियल तत्‍व दांतों के दर्द को दूर करते हैं। दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्‍चा भी पीसा जा सकता है।
    2. पेट साफ़ करता है
      रात को दो तीन लहसुन की कली को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से शरीर से विषैले तत्त्व मल के द्वारा बाहर निकल जाते है  तथा पेट भी तंदरुस्त रहता है ।
    3. दिल को देता है फायदा 
      भुना लहसुन ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है। हालांकि इसका सेवन हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए ज्‍यादा रेफर किया जाता है क्‍योंकि ये बीपी को कम करता है।
    4. कैंसर से बचा सकता है 
      लहसुन का सेवन शरीर में गर्माहट लाता है और ठंड से रक्षा करता है। साथ ही इसे कैंसर से बचाने वाला भी माना जाता है। लहसुन को खासतौर पर यह प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने वाला माना जाता है।
    5. सेक्‍स हार्मोन बनाता है 
      लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है।
      यह भी पढ़ें- प्रातःकाल घास पे चलने के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे
शेयर करे