Pic

माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा से शहर में बना श्रद्धा और आस्था का माहौल

एनसीआर गुरुग्राम
गुरुग्राम। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा-2019 की बदौलत पूरे गुरुग्राम शहर में श्रद्धा और आस्था का माहौल बना दिखाई दे रहा है। दर्शन यात्रा से लौटकर काफी श्रद्धालु अपने घरों में कन्या पूजन और प्रसाद तैयार करा रहे हैं जिसकी वजह से वैष्णों माता के दर्शन करने न जा पाने वाले लोग भी किसी न किसी रूप में इस अनुष्ठान में शामिल हो रहे हैं। इन श्रद्धालुओं का कहना है कि इतनी भारी संख्या में महिला, पुरुष और बच्चों को माता वैष्णों के दर्शन कराने का पुण्य विधायक उमेश अग्रवाल व उनके परिवार को निश्चय ही मिलेगा।
खांडसा रोड के हीरा नगर में रह रहे सीआरपीएफ के रिटायर डिप्टी कमांडेंट चरण सिंह का कहना है कि अपनी पत्नी सुनीता सहित माता के दर्शनों को गए थे। उनका कहना है कि गुरुग्राम से रवाना होते समय तक वे इसे सामान्य यात्रा मान रहे थे लेकिन एयर कंडीशंड बस में सवार होने के साथ ही उनकी सोच अनुभव में बदलने लगी। कटरा पहुंचते ही वे वहां की गई व्यवस्थाओं को देखकर अचंभित हुए बिना नहीं रह सके। वहां की व्यवस्था पूरी तरह से बेहतर की गई। भंडारा प्रसाद का वितरण भी इस प्रकार व्यवस्थित था मानो वे किसी प्रीतिभोज में शामिल हो रहे हों। बिल्कुल घर जैसा सात्विक भोजन।
रिटायर डिप्टी कमांडेंट चरण सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता का कहना है कि उन्हें बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि कोई तीर्थ यात्रा का इतना कुशल एवं उत्तम प्रबंध कर सकता है। श्री चरण सिंह के अनुसार कटारा में व्यवस्था प्रबंधन, कन्या एवं ब्राहम्ण पूजन तथा आने वालों के सत्कार की जो भावना और समर्पण विधायक उमेश अग्रवाल के बड़े भाई राकेश अग्रवाल व उनके परिवार के अन्य सदस्यों में देखी उसे वे शब्दों में बयान नहीं कर सकते। ऐसे श्रद्धा और सत्कार के भाव उन्होंने कहीं नहीं देखे।
वैष्णों देवी दर्शन यात्रा से लौटे पटेल नगर के प्रधान राजाराम यादव का कहना है कि गुरुग्राम से रवाना होने के समय उनके मन में व्यवस्थाओं को लेकर निसंदेह कुछ संशय रहा लेकिन कटरा पहंुचते ही व्यवस्था देख कर जैसे उनका हृदय परिवर्तन हो गया। उनमें इतना उत्साह स्वतः ही पैदा हो गया कि सत्तर वर्ष की उम्र में भी उन्होंने कटारा से माता के भवन की पहाड़ की यात्रा आसानी से पैदल ही तय कर ली। उन्होंने कहा कि उनके साथ पटेल नगर के अन्य निवासी भी बेहद खुश हैं। अपनी सुखद यात्रा के बारे में बताते बताते राजाराम यादव भावुक हो जाते हैं और कहते हैं कि श्री उमेश अग्रवाल ने इतने सारे लोगों को तीर्थ यात्रा कराकर जो पुण्य अर्जित किया और लोगों की दुआएं बटोरी हैं इसका उन्हें हर प्रकार से लाभ मिलेगा।
रोशनपुरा के एडवोकेट राजेश अग्रवाल का कहना है कि वे सोच रहे थे कि कटारा में उन्हें विश्राम के लिए किसी धर्मशाला आदि में ठहराया जाएगा लेकिन वहां तो बढिया होटल की व्यवस्था की हुई है। यह अपने आप में एक बड़ा आश्चय ही कहा जा सकता है।
बलदेव नगर की सीमा, ज्योति पार्क की बिमला, मदनपुरी की कोमल आदि महिलाएं भी मताा वैष्णों देवी दर्शन यादत्रा पर जाने से काफी खुश हैं और विधायक उमेश अग्रवाल को इस पुण्य के लिए दुआएं एवं शुभकामनाएं दे रही हैं।
शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.